REET 2017: Hindi Questions For Hindi Language

Dosto, राजस्थान सरकार ने 25000 + रीट (REET 3rd) ग्रेड की Vacancy के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है| हिंदी भाषा REET परीक्षा का एक महत्वपूर्ण भाग है इस भाग को लेकर परेशान होने की जरुरत नहीं है .बस आपको जरुरत है तो बस एकाग्रता की. ये खंड न सिर्फ REET Exam (परीक्षा) में एहम भूमिका निभाता है अपितु दूसरी TET परीक्षाओं जैसे UPTET, PTET, RTET आदि में भी रहता है, तो इस खंड में आपकी पकड़, आपकी सफलता में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है|

REET 2017: Hindi Questions For Hindi Language


Directions (1-5): नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में एक रिक्त स्थान सहित एक लोकोक्ति दी गई है। आपको दिए गए विकल्पों में से सही/सबसे उपयुक्त विकल्प चुनकर लोकोक्ति को पूरा करना है।

Q1. एक हाथ से ______ नहीं बजती।
(a) ढपली
(b) पखावज
(c) बीना
(d) ताली

Q2. न नौ मन तेल होगा न ______ नाचेगी।
(a) राधा
(b) संगीता
(c) यशोदा
(d) कोई

Q3. एक मछली सारे तालाब को ______ करती है।
(a) चंगा
(b) गंदा
(c) सुंदर
(d) मीठा

Q4. आम के आम गुठलियों के ______।
(a) नाम
(b) काम
(c) स्वाद
(d) दाम

Q5. घर की मुर्गी ______ बराबर।
(a) माल
(b) खाल
(c) दाल
(d) शाक


Directions (6-15): नीचे दिए गए परिच्छेद में कुछ रिक्त स्थान छोड़ दिए गए हैं तथा उन्हें प्रश्न संख्या से दर्शाया गया है। ये संख्याएँ परिच्छेद के नीचे मुद्रित हैं, और प्रत्येक के सामने (a), (b), (c), और (d) विकल्प दिए गए हैं। इनमें से कोई एक रिक्त स्थान को पूरे परिच्छेद के संदर्भ में उपयुक्त ढंग से पूरा कर देता है। आपको उस विकल्प को ज्ञात करना है, और उसका क्रमांक ही उत्तर के रूप में दर्शाना है। दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन करना है।

शिवाजी का नाम प्रत्येक हिंदू (6) है। इनको महान बनाने का (7) समर्थ गुरू रामदास का है। समर्थ गुरू रामदास का जन्म सन् 1608 ई. में एक छोटे (8) ग्राम में हुआ था। इनकी माता का नाम राणुबाई था और इनके पिता का नाम सूर्याजी पंत था। इनके बचपन का नाम नारायण था। प्रारंभ से ही ये (9) नहीं करना चाहते थे। विवाह मंडप से ही ये भाग गए थे। घर छोड़कर नासिक में एक गुफा में रहकर (10) करने लगे।

Q6.
(a) कहता
(b) जानता
(c) सुनता
(d) मानता

Q7.
(a) श्रेय
(b) पुरूषार्थ
(c) श्रम
(d) दम

Q8.
(a) के
(b) विशाल
(c) जैसे
(d) से

Q9.
(a) सेवा
(b) चाकरी
(c) यज्ञ
(d) विवाह

Q10.
(a) अनुताप
(b) भ्रमण
(c) तप
(d) निर्वाह


आप अपने उतर को कमेंट बॉक्स में डाले| जल्द ही हमारे द्वारा आंसर की उपलब्ध कराई जाए गी