राजस्थान की पाँच शख्सियत पद्म पुरस्कार से सम्मानित

राजस्थान की 5 शख्सियत पद्म पुरस्कार से सम्मानित

21 मार्च, 2022 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित पद्म  सम्मान समारोह में राजस्थान के पैरा- एथलीट जैवलिन थ्रोअर देवेंद्र झाझरिया और पूर्व सिविल सेवक राजीव महर्षि को पद्मभूषण से तथा पैरा खिलाड़ी शूटर अवनी लखेरा, फिल्म निर्माता एवं निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी तथा संगीत और नौटंकी कला की नामचीन हस्ती राम दयाल शर्मा को पद्मश्री से सम्मानित किया।  

राजस्थान की पाँच शख्सियत पद्म पुरस्कार से सम्मानि


1. देवेंद्र झाझरिया

पैरालंपिक खेलों में तीन मेडल जीतने वाले राजस्थान के जैवलिन थ्रोअर देवेंद्र झाझरिया खेल के क्षेत्र में अपनी उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिये पद्मभूषण पुरस्कार प्राप्त करने वाले देश के पहले पैरा खिलाड़ी हैं। टोक्यो पैरालंपिक गेम्स- 2020 में देवेंद्र झाझरिया ने सिल्वर मेडल जीता था। 


2. राजीव महर्षि

भारतीय प्रशासनिक सेवा 1978 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी एवं भारत के 13वें कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल राजीव महर्षि को एक उत्कृष्ट सिविल सेवक के तौर पर उनकी उल्लेखनीय सेवाओं के लिये पद्मभूषण सम्मान से सम्मानित किया गया। 


3. अवनी लखेरा

जयपुर निवासी अवनी लखेरा ने टोक्यो पैरालंपिक गेम्स- 2020 में वींमेंस 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग इवेंट में देश के लिये पहला गोल्ड मेडल जीतकर रिकॉर्ड कायम किया था। टोक्यो पैरालंपिक में ही लखेरा ने दूसरे मेडल के तौर पर ब्रोंज मेडल भी जीता और दो पैरालंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं।


4. चंद्रप्रकाश द्विवेदी

राजस्थान के सिरोही ज़िले में जन्मे फिल्म निर्माता, निर्देशक, स्क्रीनप्ले राइटर चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने टेलीविजन धारावाहिक ‘चाणक्य’के निर्देशन के साथ-साथ बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों, जैसे- पिंजर, मोहल्ला अस्सी, ज़ेड प्लस, पृथ्वीराज, उपनिषद् गंगा एवं टेलीविज़न सीरीज़ ‘मृत्युंजय’के निर्देशन सहित कला और सिनेमा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है।


5. राम दयाल शर्मा

राजस्थान में ‘ब्रज कोकिला’ और ‘ब्रज पपीहा’ के नाम से विख्यात भरतपुर के नामचीन नौटंकी कलाकार राम दयाल शर्मा रहशधारी घराना (सामई खेड़ा) से ताल्लुक रखते हैं। शर्मा को इससे पहले संगीत नाटक अकादमी का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है। रामदयाल शर्मा नौटंकी, स्वांग, भगत, रासलीला और रसिया से जुड़े कला क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण स्थान रखते हैं।



Post a Comment

0 Comments